यूपीपीईटी-2021 परीक्षा में गैंग चीटिंग का खुलासा, छह गिरफ्तार

0
(0)
यूपी एसटीएफ ने उत्तर प्रदेश में आयोजित प्रारंभिक पात्रता परीक्षा (पीईटी 2021) में धोखाधड़ी के आरोप में चार सलवार समेत छह लोगों को गिरफ्तार किया है. यह जानकारी एसटीएफ के एडीजी अमिताभ यश ने दी।
यूपीपीईटी-2021
परीक्षा में गैंग चीटिंग का खुलासा

यूपी एसटीएफ ने उत्तर प्रदेश में आयोजित प्रारंभिक पात्रता परीक्षा (पीईटी 2021) में धोखाधड़ी के आरोप में चार सलवार समेत छह लोगों को गिरफ्तार किया है. यह जानकारी एसटीएफ के एडीजी अमिताभ यश ने दी।

उन्होंने कहा कि गिरफ्तार किए गए सॉल्वरों में राहुल सिंह, अभिषेक सिंह, उदय शंकर सिंह और पंकज कुमार शामिल हैं। यूपी एसटीएफ ने यह कार्रवाई थाना क्षेत्र कोतवाली मंझनपुर, कौशांबी से की है. पीईटी परीक्षा में नकल करने वाले दो जालसाजों को यूपी एसटीएफ ने प्रयागराज के नैनी इलाके से गिरफ्तार किया है. दोनों जालसाज फर्जी उत्तर कुंजी दिखाकर अभ्यर्थियों को ठगते थे। वहीं यूपीएसएसएससी के कार्यवाहक आयोग ओम नारायण का कहना है कि परीक्षा रद्द करने की बात अफवाह है. किसी भी तरह का पेपर लीक नहीं हुआ है।

एडीजी अमिताभ यश ने बताया कि जिला कौशांबी के मंझनपुर स्थित श्री दुर्गा देवी इंटर कॉलेज परिसर से लगभग 3:35 मिनट पर सॉल्वर को गिरफ्तार किया गया. उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग, लखनऊ द्वारा ग्रुप बी और सी के पदों पर भर्ती के लिए प्रारंभिक पात्रता परीक्षा (पीईटी) 2021 की ऑफलाइन लिखित परीक्षा आयोजित की जा रही है। मूल अभ्यर्थी के स्थान पर सॉल्वर बैठाकर परीक्षा कराई जा रही है।

इसके अलावा, एसटीएफ की अलग-अलग टीमों को ब्लूटूथ और अन्य उपकरणों के माध्यम से परीक्षा की अखंडता को भंग करने के लिए प्रश्न पत्र लीक करने वाले तत्वों की पहचान करके उनके खिलाफ ठोस कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया था। इसे देखते हुए एसटीएफ की प्रयागराज इकाई ने कौशांबी से नकल करने वाले गिरोह के सरगना समेत चार को गिरफ्तार किया है.

इसके अलावा पहले कागज दिलाने का झांसा देकर लोगों से ठगी करने वाले रवि प्रकाश जौनपुर और मनीष जायसवाल प्रतापगढ़ को गिरफ्तार किया गया है. पूछताछ में गिरफ्तार आरोपियों ने यह भी खुलासा किया कि इस पूरे प्रकरण में उनके पास सॉल्वर है। पेपर निकालने वाले इसमें शामिल हैं। इतना ही नहीं इस पूरी प्रक्रिया में फर्जी आधार कार्ड, फर्जी एडमिट कार्ड और अन्य आईडी फोटो मिलाकर तैयार करने वाले भी शामिल हैं.

उत्तर प्रदेश में पहली बार अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड द्वारा आयोजित पीईटी (प्रारंभिक पात्रता परीक्षा) की प्रारंभिक परीक्षा का प्रश्नपत्र मंगलवार को आउट हो गया, जबकि इसके लिए जिले में 70,000 सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में परीक्षा आयोजित की गई. पूरे राज्य के 75 जिले। जा रहा था

परीक्षा का प्रश्नपत्र निकलने के बाद अधिकारियों के होश उड़ गए। परीक्षा की तैयारियों को लेकर पूरी तैयारी कर ली गई है। यहां तक ​​कि निगरानी के लिए एसटीएफ भी लगाया गया था। यह परीक्षा राज्य के सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी की निगरानी में कराई जा रही थी, लेकिन इसके बावजूद परीक्षा का प्रश्नपत्र आउट हो गया. जल्द ही प्रश्न पत्र सोशल मीडिया पर वायरल हो गया और सभी जिलों में पहुंच गया। फिलहाल अधिकारी मामले की जांच में लगे हैं।

परीक्षा प्रश्न पत्र के साथ मिलान करें
पीईटी परीक्षा में शामिल हुई साक्षी अवस्थी ने कहा कि सोशल मीडिया पर जो प्रश्नपत्र निकला, वही प्रश्न पत्र हमें परीक्षा के दौरान दिया गया. इसमें प्रश्नपत्र का क्रम जरूर बदल गया है, लेकिन प्रश्न जस के तस हैं। साथ ही उन्होंने बताया कि परीक्षा देकर बाहर जाते समय हमें ओएमआर शीट के अलावा कुछ भी लाने की अनुमति नहीं थी.

परीक्षा के कार्यवाहक अध्यक्ष ने प्रश्नपत्र के आउट होने से किया इनकार
वहीं, UPSSSC के कार्यवाहक अध्यक्ष ओम नारायण सिंह का कहना है कि किसी भी तरह का कोई पेपर लीक नहीं हुआ है, जो भी पेपर वायरल हो रहा है वह गलत और फर्जी है. सुरक्षित आयोग द्वारा मंगलवार को परीक्षा आयोजित की गई थी। पेपर स्थगित होने तक कुछ लोगों ने अफवाह उड़ाई थी, लेकिन ऐसा नहीं था, सोशल मीडिया पर जो भी पेपर वायरल हो रहा है वह गलत है। यूपीएसएसएससी के सचिव आशुतोष ने भी पेपर लीक मामले को खारिज किया है।

दो पालियों में परीक्षा
UPSSSC PET परीक्षा दो पालियों में आयोजित की गई थी। पहली पाली सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर 3 बजे से शाम 5 बजे तक थी। कथित तौर पर, उत्तर प्रदेश के 75 जिलों में से प्रत्येक में आयोजित होने वाली UPSSSC PET भर्ती 2021 परीक्षा के लिए 20,73,540 उम्मीदवार उपस्थित हुए।

रेलवे परीक्षा: घर बैठे ऐसे करें परीक्षा की तैयारी, जानें पूरा पैटर्न और टिप्स

यूपी एसटीएफ गिरफ्तार 6
यूपी एसटीएफ ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों से सॉल्वर गैंग के सदस्यों को गिरफ्तार किया है. जिसमें से राहुल, अभिषेक, उदय शंकर और पंकज कुमार को मंझनपुर कौशांबी से गिरफ्तार किया गया है. वहीं, प्रयागराज से रवि प्रकाश गौतम मनीष जायसवाल को नैनी क्षेत्र प्रयागराज से गिरफ्तार किया गया है.

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment

RMLAU Result 2024 | Check UG and PG Odd Semester Results at rmlau.ac.inRupal Rana: The Inspiring Journey to UPSC AIR 26 with Family SupportGSSSB Clerk Call Letter 2024 Released: Direct Group 4 Admit Card Download Link