जन्माष्टमी 2021: जन्माष्टमी पर करें ये काम, जीवन में आएगी खुशियां

0
(0)

जन्माष्टमी


इस साल जन्माष्टमी 30 अगस्त को मनाई जाएगी।
जन्माष्टमी 2021: कान्हा की विशेष कृपा पाने के लिए आप जन्माष्टमी पर भगवान कृष्ण को मोर पंख चढ़ा सकते हैं। जानिए इस पवित्र दिन पर क्या करना चाहिए।

इस साल जन्माष्टमी 30 अगस्त को मनाई जाएगी।जन्माष्टमी 2021: कान्हा की विशेष कृपा पाने के लिए आप जन्माष्टमी पर भगवान कृष्ण को मोर पंख चढ़ा सकते हैं। जानिए इस पवित्र दिन पर क्या करना चाहिए।
इमेज
by Sutter stock



कृष्ण जन्माष्टमी: कान्हा के जन्मदिन के अवसर पर जन्माष्टमी के दिन लोग उन्हें प्रसन्न करने के लिए पूजा, उपवास और भजन-कीर्तन करते हैं. इसके साथ ही इस अवसर पर मंदिरों और घरों में झांकी और दही हांडी फोड़ने के कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं, लेकिन जन्माष्टमी के दिन यदि आप अन्य बातों के साथ-साथ कुछ उपाय भी अपनाते हैं तो कान्हा की आप पर विशेष कृपा होगी. कर सकते हैं। आइए जानते हैं जन्माष्टमी के दिन श्रीकृष्ण की कृपा पाने के लिए क्या उपाय करने चाहिए।

चाँदी की बाँसुरी चढ़ाओ

कृष्ण जन्माष्टमी पर आप पूजा, भोग और कीर्तन जैसे कार्यक्रमों के साथ कान्हा जी को चांदी की बांसुरी चढ़ाएं। इससे कान्हा की आप पर विशेष कृपा हो सकती है। इसके लिए अपनी क्षमता के अनुसार छोटी या बड़ी बांसुरी बना लें। कान्हा के चरणों में अर्पित करने के बाद बांसुरी की भी पूजा करें। जन्माष्टमी के बाद आप इस बांसुरी को धन रखने के लिए अपने पर्स या जगह में रख सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Shri Krishna Janmashtami 2021: जन्माष्टमी पर ऐसे करें भगवान श्रीकृष्ण का श्रृंगार, अपने पास रखें ये चीजें

छप्पन का आनंद लें

धार्मिक मान्यता के अनुसार जन्माष्टमी के अवसर पर कान्हा की पूजा करने के बाद यदि उन्हें छप्पन भोग लगाया जाए तो इससे कान्हा भी प्रसन्न होते हैं और उन्हें विशेष कृपा प्राप्त होती है। साथ ही भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

पारिजात के फूल चढ़ाएं

जन्माष्टमी के दिन भगवान कृष्ण को पारिजात के फूल चढ़ाने से भी उनकी कृपा बनी रहती है। कहा जाता है कि पारिजात के फूल भगवान श्री हरि विष्णु और माता लक्ष्मी को बहुत प्रिय होते हैं। भगवान कृष्ण भगवान विष्णु के अवतार हैं, इसलिए जन्माष्टमी के दिन पारिजात के फूल चढ़ाने से भगवान प्रसन्न होते हैं।

शंख में दूध से अभिषेक

मान्यता के अनुसार शंख विष्णु को बहुत प्रिय है और यह हमेशा उनके हाथ में रहता है। इसलिए जन्माष्टमी के दिन श्रीकृष्ण के जन्म के समय शंख में दूध से अभिषेक किया जाता है तो भगवान बहुत प्रसन्न होते हैं। ऐसा करने से भक्तों पर भगवान की विशेष कृपा होती है।

यह भी पढ़ें: जन्माष्टमी 2021: जन्माष्टमी पर बनेगा यह दुर्लभ संयोग, जानिए पूजा की तिथि और समय

मोर पंख अर्पित करें

कान्हा की विशेष कृपा पाने के लिए आप जन्माष्टमी पर भगवान कृष्ण को मोर पंख चढ़ा सकते हैं। इस दिन भगवान कृष्ण मुकुट पर मोर पंख लगाकर प्रसन्न होते हैं और भक्तों पर अपनी कृपा Janmashtami 2021: जन्माष्टमी के दिन करें ये काम, जीवन में आएंगी खुशियां
इस साल जन्माष्टमी 30 अगस्त को मनाई जाएगी.
Janmashtami 2021: कान्हा की विशेष कृपा पाने के लिए आप जन्माष्टमी (Janmashtami) पर भगवान कृष्ण को मोरपंख अर्पित कर सकते हैं. जानिए, इस पावन दिन पर क्या-क्या करें.

Krishna Janmashtami: जन्माष्टमी (Janmashtami) के दिन कान्हा के जन्मदिन (Birthday) के अवसर पर लोग उन्हें खुश करने के लिए पूजा-अर्चना, व्रत-उपवासऔर भजन-कीर्तन करते हैं. साथ ही इस अवसर पर मंदिर और घरों में झांकी और जगह-जगह दही हांडी फोड़ने के कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जाता है लेकिन जन्माष्टमी के दिन बाकी चीजों के साथ अगर आप कुछ उपायों को भी अपनाते हैं, तो आप पर कान्हा की विशेष कृपा हो सकती है. आइए, जानते हैं कि श्रीकृष्ण की कृपा पाने के लिए जन्माष्टमी के दिन क्या उपाय करें.

कृष्ण जन्माष्टमी पर पूजा-अर्चना, भोग और कीर्तन जैसे कार्यक्रम के साथ आप कान्हा जी को चांदी की बांसुरी अर्पित करें. इससे आप पर कान्हा की विशेष कृपा हो सकती है. इसके लिए आप अपने सामर्थ्य के अनुसार छोटी या बड़ी बांसुरी बनवाएं. इसको कान्हा के चरणों में अर्पित करने के बाद बांसुरी की पूजा भी करें. जन्माष्टमी के बाद आप इस बांसुरी को अपने पर्स या धन रखने के स्थान पर रख सकते हैं.

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

1 thought on “जन्माष्टमी 2021: जन्माष्टमी पर करें ये काम, जीवन में आएगी खुशियां”

Leave a Comment

RMLAU Result 2024 | Check UG and PG Odd Semester Results at rmlau.ac.inRupal Rana: The Inspiring Journey to UPSC AIR 26 with Family SupportGSSSB Clerk Call Letter 2024 Released: Direct Group 4 Admit Card Download Link