Categories: Technology

Google AI Bard (गूगल एआई बार्ड) क्या हैं, ChatGPT से कैसे अलग है | what is google aisa bard in hindi

0
(0)

Google AI Bard (गूगल एआई बार्ड) क्या हैं, ChatGPT से कैसे अलग है, कैसे काम करता है (How it Works, Uses, Benefit, Google Search Engine Impact, AI (Artificial Intelligence) LaMDA Technology)

टेक्नोलॉजी की दुनिया में अभी नई इन्वेंट होने खत्म नहीं हुए हैं। आपको बता दें कि अब गूगल ने अपनी एआई टेक्नोलॉजी बार्ड को लॉन्च कर दिया है। इसको लॉन्च करने की वजह है चैट जीपीटी-3 को टक्कर देना। इसी के कारण इसे इतनी जल्दी मार्किट में लाया जा रहा है। इसकी जानकारी खुद गूगल के सीईओ सुंदर पिचई ने ऑफिशियल ब्लॉग पोस्ट करके दी। उन्होंने बताया कि इसके आने से लोगों के मुश्किल काम आसानी से हो जायेंगे। फिलहाल अभी कंपनी ने सिर्फ इसके कुछ टेस्टर निकाले हैं। इसके बाद अगर ये सफल रहता है तो इसे जल्द से जल्द मार्किट में उतारा जाएगा। आईए जानते हैं इसके बारे में कुछ खास बातें।

Table of Contents

Google AI Bard 2023 in Hindi (गूगल एआई बार्ड)

नामगूगल एआई बार्ड
कब हुआ लॉन्चसाल 2023
किसके द्वारा हुआ लॉन्चगूगल
घोषणा कैसे हुईब्लॉग पोस्ट के जरिये
घोषणा किसने कीगूगल के सीईओ के द्वारा

गूगल एआई बार्ड क्या है (What is Google AI Bard)

गूगल एआई बार्ड एक तरह का चैटबोट है। जो गूगल की डॉयलॉग एप्लीकेशन पर आधारित है। इसमें गूगल अपनी ऑर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक फीड की है। जो इंटरनेट से कनेक्ट होने पर यूजर्स के सवालों के जवाब देगा। लेकिन ये किन सवालों के जवाब दे पाएगा इसकी फिलहाल गूगल की तरफ से कोई खास जानकारी नही दी गई है।

गूगल एआई बार्ड कैसे काम करेगा (How Google AI Bard Works)

आपको बता दें कि अभी सिर्फ इसका टेस्टर निकाला गया है। हर किसी को इसके एसेस करने की परमिशन नहीं दी गई है। इसलिए आप इसे साइअप नहीं कर सकते हैं। सूत्रों से जो जानकारी मिल रही है उसके अनुसार इसकी टेस्टिंग की जा रही है। ऐसा कहा जा रहा है कि जल्द ही ये पूरी होने वाली है जिसके बाद इसे मार्किट में लाया जाएगा। उसके बाद ही बता पाएंगे की ये कैसे काम करता है।

गूगल एआई बार्ड और चैटजीपीटी में क्या अंतर है (Google AI Bard vs ChatGPT)

गूगल एआई बार्ड और चैट जीपीटी हालांकि दोनों एआई टेक्नॉलोजी पर काम करते हैं। लेकिन इसमें काफी अंतर बताया जा रहा है, जैसे –

  • आपको बता दें कि गूगल एआई बार्ड, चैटजीपीटी से काफी बेहतर तरीके से काम करता है। क्योंकि चैट जीपीटी पर आपको वहीं जानकारी प्राप्त होगी जो उसके डाटा में फीड होगी। लेकिन ऐसा कहा जा रहा है कि इसमें वो बदलाव किए गए हैं।
  • गूगल एआई बार्ड को बनाने वाले मेकर्स ने कहा की इसे चैटजीपीटी से बिल्कुल अलग तरीके से तैयार किया गया है।
  • साथ ही जिस तरह की क्रिएटिविटी आपको चैटजीपीटी पर देखने को नहीं मिलती, आपको उससे बेहतर गूगल एआई बार्ड पर दिखाई देगी।

गूगल एआई बार्ड के आने से क्या बंद होगा गूगल सर्च इंजन (Impact on Google Search Engine)

हर कोई इस बात को जानता है कि गूगल सर्च इंजन सबसे बड़ा इंजन है। लेकिन हर किसी के मन में यही सवाल उठ रहा है कि क्या गूगल एआई बार्ड के आने से गूगल सर्च इंजन को बंद कर दिया जाएगा। अगर आपके मन में भी इसको लेकर सवाल उठ रहे हैं तो ऐसा कुछ नहीं है। क्योंकि गूगल सर्च इंजन और गूगल एआई बार्ड दोनों अलग-अलग चीजें हैं। जहां एक तरह गूगल सर्च इंजन से जरूरी जानकारी सर्च की जाती है। वहीं गूगल एआई बार्ड से आप अपने सवालों के जवाब जान सकते हैं। इसको अलग वेबसाइट से लिंक किया जाएगा। इसके बारे में और जानकारी इसके लॉन्च होने बाद प्राप्त होगी।

बार्ड का मतलब क्या होता है (What is the Meaning of Bard)

बार्ड एक तरह का प्रोफेशन स्टोरी टेलर होता है। जो अलग-अलग तरह की बातों को लोगों तक पहुंचाता है। चाहे वो भूगोल से जुड़ी हो या फिर इतिहास से जुड़ी हुई हो। इसमें म्यूजिक भी डाले जाते हैं। इसलिए इसका नाम गूगल एआई बार्ड रखा गया है।

LaMDA क्या है

लम्डा एक प्रकार की लेंगवेज एप्लीकेशन है। जिसका इस्तेमाल गूगल एआई बर्ड में किया गया है। इसके अनुसार ये मॉडल ह्यूमन वॉयलस को सुनकर उसके हिसाब से रिस्पॉस करता है। इसका मतलब ये कि जब कोई भी व्यक्ति इसके सामने बात करता है तो वो उसकी आवाज को सुनकर उसपर जवाब देता है। इसी को कहते हैं लम्डा।

LaMDA को लेकर कौन सा विवाद खड़ा हुआ था

जैसा की आप सभी जानते हैं की लम्डा एक ऐसी टैक्नोलॉजी है जो ह्यूमन वाइज को सुनकर उसपर जवाब देता है। इसी के कारण साल 2022 में काफी विवाद खड़ा हुआ था। इस हंगामे में जो बात सामने आई थी। उसके मुताबिक लम्डा चैटबोट को खुद को लेकर इन्सिक्योर होने लगी थी। उसका कहना था कि, उसके जो डेवलपर हैं उसे बैन ना कर दें। हालांकि, यह बात अलग है की गूगल ने इन बातों को अफवाह बताया और समय रहते उसे खत्म कर दिया।

Related Post

ChatGPT से गूगल को क्या खतरा है (Impact on Google from ChatGPT)

गूगल का एआई टूल अभी लाइव नहीं किया गया है। इसलिए इसके बारे में कोई जानकारी जारी नहीं है। यह टूल अभी टेस्टिंग फेज पर है। एक बार इसे आम व्यक्तियों के लिए जब इसे लॉन्च किया जाएगा। उसके बाद ही इसके अंतर समझ आएगे। अगर आपको बताए तो चैट जीपीटी में यूजर द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब प्राप्त होते हैं। जबकि बर्ड में इंटरनेट पर मौजूद लेटेस्ट इन्फॉर्मेशन जारी की जा सकती है।

माइक्रोसॉफ्ट को क्या फायदा हो रहा है (Benefit for Microsoft)

माइक्रोसॉफ्ट ने बिंग को चैट जीपीटी के साथ लॉन्च किया गया है। वहीं दूसरी तरफ ओपन एआई ने चैट जीपीटी को सब्सक्रिप्शन बेस्ड बना दिया गया है। वैसे यूजर्स को इसका अब फ्री वर्जन भी दिया जा रहा है। लेकिन उसमें कई तरह की कोई दिक्कत आ रही है। ऐसे में यूजर्स मॉइक्रोसॉफ्ट बिंग पर जाने वाले हैं। इसलिए अब मॉइक्रोसॉफ्ट और गूगल मार्केट में टक्कर जारी है।

गूगल एआई बार्ड के आने से लोगों पर क्या असर पड़ेगा (Impact on Human)

गूगल एआई बार्ड जो की एक तरह का चाटबॉट है। उसके आने से कई चीजों में बदलाव जरूर आएगा। लेकिन कुछ ज्यादा नहीं। क्योंकि जो क्रिएटिविटी इंसान कर सकता है वो मशीन कभी नहीं कर सकती। इसलिए इसपर कोई भी बदलाव देखने को प्राप्त नहीं होगे।

AI टेक्नोलॉजी की दुनिया का भविष्य

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को टेक्नोलॉजी को दुनिया का आने वाला भविष्य माना जा रहा है। जिसके कारण टेक कंपनियों के बीच एआई को बढ़ाने की होड़ मची पड़ी है। साल 2022 में चैट जीपीटी ने एआई की जंग को नए मुकाम पर लाकर खड़ा कर दिया है। चैट जीपीटी के मुकाबले में गूगल अपना बर्ड ले आयी है। जिसकी फिलहाल टेस्टिंग जारी है। जिसके बाद इसे ऑफिशियल रूप से रिलीज किया जाएगा।

FAQs:


Q : गूगल एआई बार्ड  को कब लॉन्च किया जा रहा है?

Ans : फरवरी साल 2023 में लॉन्च किया जा रहा है।

Q : गूगल एआई बार्ड क्या है?

Ans : एक तरह की चैटबोट सर्विस है।


Q : गूगल एआई बार्ड के लॉन्च की घोषणा किसने की?

Ans : गूगल के सीईओ सुंदर पिचई ने की।


Q : क्या गूगल एआई बार्ड के आने से बंद हो जाएगा गूगल सर्च इंजन?

Ans : जी नहीं, गूगल सर्च इंजन बंद नहीं होगा।

How useful was this post?

Aman

Recent Posts

HNGU Result 2023 Declared: Direct Link to Download UG and PG Result PDF

Hemchandracharya North Gujarat University (HNGU) has announced the results for various UG and PG courses,…

1 week ago

Indian Army Ordnance Corps (AOC) Salary, Allowances, and Job Profile 2024: Complete Details

Are you interested in learning about the Indian Army Ordnance Corps (AOC) Salary, Allowances, and…

1 week ago

RMLAU Result 2024 Declared: Check UG and PG Odd Semester Results at rmlau.ac.in

RMLAU Result 2024 Declared: Check UG and PG Odd Semester Results at rmlau.ac.in The Dr.…

2 weeks ago

Rupal Rana: The Inspiring Journey to UPSC AIR 26 with Family Support

Rupal Rana's achievement of securing All India Rank 26 in the UPSC exams is not…

2 weeks ago

UPSC Calendar 2025 Released at upsc.gov.in

UPSC Calendar 2025 Released at upsc.gov.in: Check CSE, NDA, CDS, and Other Exam Notification, Application,…

2 weeks ago

JSSC Teacher Admit Card 2024 Released at jssc.nic.in

JSSC Teacher Admit Card 2024 Released at jssc.nic.in: Download JPSTAACCE Call Letter Here The Jharkhand…

2 weeks ago