खाने में ऊपर से नमक खाते है, तो जरूर पढ़ें खबर, आपकी आदत हो सकती जानलेवा

0
(0)

अगर आप भी खाने में ऊपर से नमक खाते हैं, खाने में ज्यादा नमक की जरूरत होती है- तो जरूर पढ़ें ये खबर, आपकी ये आदत हो सकती है जानलेवा..जानें कैसे।

खाने में ऊपर से नमक खाते है, तो जरूर पढ़ें खबर, आपकी आदत हो सकती जानलेवा
खाने
में ऊपर से नमक खाते है, तो जरूर पढ़ें खबर, आपकी आदत हो सकती जानलेवा

अगर आप ऊपर से नमक डालकर खाना खाते हैं, तो जान लें कि यह खतरनाक है

एक नया शोध 11 जुलाई को यूरोपियन हार्ट जर्नल में प्रकाशित हुआ था। जिसके मुताबिक जो लोग नियमित रूप से अपने खाने में नमक डालते हैं, उनमें मौत का खतरा आम लोगों की तुलना में 28 फीसदी ज्यादा होता है। यह शोध 5 लाख लोगों पर किया गया है।

Namak कम खाना सही है, लेकिन यह भी जान लेना चाहिए

कि Namak में मैग्नीशियम, कैल्शियम, सोडियम और ब्रोमाइड पाया जाता है, इसलिए शरीर को स्वस्थ रखने के लिए इन तत्वों की जरूरत होती है। लेकिन अगर ज्यादा Namak खाने की आदत है तो यह काफी नुकसानदायक हो सकता है। क्या आप जानते हैं कि हमारे देश में Namak वाले लोगों को ज्यादा नमक खाने की आदत होती है।

अंग्रेजी जर्नल ‘न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन’ के एक शोध में कहा गया है कि हम भारतीय दुनिया में सबसे ज्यादा Namak खाते हैं। आपको रोजाना सिर्फ 5 ग्राम नमक खाना है। याद रखें कि आपको हर भोजन में एक छोटा चम्मच नमक ही खाना चाहिए।

यह भी जान लें कि एक दिन में आपको केवल 2.3 ग्राम सोडियम ही लेना चाहिए, जो आपको 5 ग्राम Namak में मिलता है। WHO की रिपोर्ट के मुताबिक खाने में नमक का ज्यादा मात्रा में सेवन करना दिल के लिए बड़ा खतरा है। ज्यादा नमक का सेवन करने से दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

इससे न केवल दिल कमजोर हो सकता है, बल्कि दिल का दौरा भी पड़ सकता है। दिल से जुड़ी बीमारियों से बचने का सबसे कारगर तरीका है कि हम अपने खाने में कम मात्रा में नमक का इस्तेमाल करें। आजकल हम जंक फूड और रेडी-टू-ईट फूड पर ज्यादा निर्भर हैं, जिनमें Namak की मात्रा अधिक होती है।

ऐसे भोजन के सेवन से स्ट्रोक जैसी गंभीर बीमारी का खतरा बढ़ सकता है। जान लें कि खाने में ज्यादा नमक खाना खतरनाक है। इससे हृदय और गुर्दे से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं और संचार प्रणाली, तंत्रिका तंत्र को भी नुकसान पहुंच सकता है।

ऊपर से Namak छिड़कने से खाने की लत लग जाती है। जैसे कोई नशा। क्या आप जानते हैं कि जब नमक को खाने के साथ पकाया जाता है तो उसका आयरन कंपोजिशन बदल जाता है और आपका शरीर उसे जल्दी सोख लेता है, लेकिन वही कच्चा Namak, जिसे आप डालकर या छिड़क कर खाते हैं,

उसकी संरचना नहीं बदलती। इसलिए शरीर इसे बहुत धीरे-धीरे अवशोषित करने में सक्षम होता है। जिसके कारण कच्चा Namak हाई ब्लड प्रेशर और हाई ब्लड प्रेशर का कारण बनता है। अधिक नमक के साथ कम नमक खाना भी खतरनाक है। यह आपको लो ब्लड प्रेशर का मरीज बना सकता है।

आप टाइप 2 डायबिटीज के शिकार हो सकते हैं। सुस्ती और उल्टी भी हो सकती है। मस्तिष्क और हृदय में सूजन हो सकती है। सूजन से सिरदर्द, कोमा और दौरे भी पड़ सकते हैं। जिस अंग को खून की जरूरत होती है वह वहां नहीं पहुंचता। एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल 4.6% बढ़ जाता है।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment

GSSSB Clerk Call Letter 2024 Released: Direct Group 4 Admit Card Download Link UPSC Recruitment 2024: Apply Online for 147 Specialist Engineer & Other Posts RRB Technician Application 2024: Apply Online for 9144 Posts at rrbapply.gov.in